Mahavir Mandir, Patna.

Mahavir Netralay, Patna. Mahavir Netralay, Patna.

आज 05-july-2019 से उत्तरी गेट से महावीर मंदिर में भक्तों को मिलेगा प्रवेश।


महावीर मंदिर के उत्तरी गेट से शुक्रवार को श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू हो जाएगा। पूर्वी गेट को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। जूता रखने का काउंटर पहले की भांति पूर्व दिशा में ही रहेगा। मंदिर प्रबंधन ने स्टैंड में जूता रखने की क्षमता में तीन गुना वृद्धि कर दी है। अब 4500 जूते स्टैंड में रखे जा सकेंगे।



पैर धोने के बाद मंदिर में भक्त करेंगे प्रवेश:


महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव माननीय आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार नई व्यवस्था के तहत अब हर भक्त को पैर धोने के बाद ही महावीर मंदिर में प्रवेश करना होगा। महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग पैर धोने की व्यवस्था की गई है। पैर धोने के बाद भक्तों को फूल-माला के काउंटर पर जाना होगा। उसके बाद नैवेद्यम लेकर मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश करना होगा।



पुल के नीचे होगी पार्किंग:


राजधानी के एक्जीबिशन रोड एवं बेली रोड की तरह स्टेशन रोड में भी पुल के नीचे पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सरकार से वार्ता चल रही है। पुल के नीचे पार्किंग की व्यवस्था होने से मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को पार्किंग की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।



गरुड़ के पंख के समान होगा मंदिर का आगे का हिस्सा:


महावीर मंदिर के आगे का हिस्सा अब गरुड़ के पंख के समान दिखाई देगा। इसके लिए वर्तमान में शिव-पार्वती के मंदिर के सामने एक छत तैयार की जाएगी, जिसका आकार पंख की तरह होगा। इससे मंदिर की सुंदरता और बढ़ जाएगी।