Shri Mahavir Sthan Nyas Samiti
Mahavir Mandir, Patna-1
प्रेस विज्ञप्ति – 06-06-2020
8 जून से महावीर मन्दिर की व्यवस्था


सभी ऑनलाइन बुकिंग 7 जून 2020 प्रातः 7:00 AM से शुरू होगी।

8 जून से महावीर मन्दिर 78 दिनों की तालाबन्दी के बाद खुल रहा है। अगली व्यवस्था तक मन्दिर प्रातः छ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुला रहेगा। पहले यह प्रातः 5 बजे से रात्रि ग्यारह बजे तक (मंगलवार को 12 बजे तक) खुला रहता था। महावीर मन्दिर सरकारी गाइडलाइनों का पूर्णतः पालन करने का प्रयास करेगा; किन्तु भक्तों की भारी भीड़ होने पर पर्याप्त पुलिसबल की प्रतिनियुक्ति के बिना सम्भव नहीं हो पायेगी। दूसरी बड़ी समस्या आसपास रहनेवाले भिखारियों की है। अभी वे लोग ढाई महीने से नहीं है। उनको मन्दिर के पास जुटने नहीं देना चाहिए, नहीं तो कोरोना का संक्रमण भयंकर रूप से बढ़ेगा, क्योंकि वे इतने ढीठ होते हैं कि भक्तों का हाथ भी पकड़ लेते हैं। उन्हें रोकने के लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी, पटना तथा निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कल्याण से अनुरोध किया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर एकत्र होने के लिए जो भी सरकारी निर्देश हैं, उनका पालन किया जायेगा जिसमें सबसे महत्त्वपूर्ण है भक्तों का मास्क पहनकर आना। मन्दिर की ओर से सेनिटाइजेशन का पूर्ण प्रबन्ध अनेक स्थलों पर किया गया है।

सामान्य गाइडलाइन के अलावे महावीर मन्दिर भीड़ कम करने के लिए एक नयी व्यवस्था कर रहा है, जो देश के किसी भी मन्दिर में सोचा भी नहीं गया है। महावीर मन्दिर में मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन सूचना से दर्शन का समय बतलाया जायेगा_ बाकी पाँच दिन भक्तों से अनुरोध है कि वे निम्नलिखित व्यवस्था के अनुसार मन्दिर में दर्शन के लिए आयें। अँग्रेजी में 26 अक्षर हैं और प्रथम नाम में जो पहला अक्षर है, उसके अनुसार निर्धारित दिन को आयें जैसे रविवार को वे लोग आयें जिनके नाम अँग्रेजी अल्फाबेट के पाँच अक्षर से प्रारम्भ होते हैं। इसके अनुसार रविवार को वे लोग आयें जिनके नाम A, B, C, D, E से प्रारम्भ होते हैं, सोमवार को वे लोग आयें जिनके नाम F, G, H, I, J से प्रारम्भ होते हैं, बुधवार को वे लोग आयें जिनके नाम K, L, M, N, O से प्रारम्भ होते हैं और बृहस्पतिवार को वे लोग आयें जिनके नाम च्ए P, Q, R, S, T से प्रारम्भ होते हैं और शुक्रवार को वे लोग आयें जिनके नाम U, V, W, X, Y, Z के अन्तिम छह अक्षर से प्रारम्भ होते हैं। इस प्रकार, किस भक्त को किस दिन आना है, आसानी से स्मरण रहेगा। प्रथम चार दिन पाँच-पाँच अक्षर और अन्तिम दिन आखिरी छह अक्षर से आना है। अक्षरों की गिनती नाम के प्रथम अक्षर से मानी जायेगी, उपाधि के आधार पर नहीं। जैसे किसी का नाम राम सिंह है, तो वह R से गिना जायेगा S से नहीं।

यदि पति-पत्नी साथ आते तो पत्नी के नाम का जो पहला अक्षर होगा वही मान्य होगा, यदि उनके साथ बच्चे भी हैं तो वही अक्षर मान्य होगा।

मंगलवार एवं शनिवार को जो भक्त आयेंगे, उन्हें mahavirmandirpatna.org/online-booking पर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। यह ऑन लाइन बुकिंग दर्शन प्रातः 7 बजे से दोपहर 01 बजे तथा सन्ध्या 06 बजे से 09 बजे तक होगी। बुकिंग कराते समय आपको आने का प्रस्तावित समय बतलाना होगा, ताकि एक घण्टा आगे-पीछे के अन्दर बुलाने की चेष्टा की जायेगी। इसकी सूचना बुकिंग के एक घण्टा के अन्दर दे दी जायेगा। मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन के अलावे शेष दोपहर 01 बजे से सायं छह बजे का जो समय बचता है, उस पाँच घण्टे में भक्तों के लिए समय का निर्धारण निम्न प्रकार से किया जायेगा- i) 01:00 से 02:00 तक प्रथम पाँच अक्षर A, B, C, D, E अक्षर से नाम प्रारम्भ होनेवाले, ii) 02:00 से 03:00 तक दूसरे पाँच अक्षर F, G, H, I, J वाले आयेंगे, iii) 03:00 से 04:00 बजे तक तीसरा समूह K, L, M, N, O वाले आयेंगे, iv) 04:00 से 05:00 बजे तक चौथा समूह P, Q, R, S, T अक्षरों से आरम्भ भक्त आयेंगे और v) 05:00 से 06:00 बजे तक पाँचवें समूह के U, V, W, X, Y, Z से प्रारम्भ होने वाले भक्त आयेंगे। चूँकि यह क्रम अत्यन्त सरल है, अतः भक्त घर बैठे भी अपने दिन और समय का सही निर्धारण कर सकते हैं। जो भक्त प्रतिदिन आते हैं, उन्हें मन्दिर में सात बजे के पूर्व दर्शन के लिए आना चाहिए। सभी भक्त पहचान के लिए आधार कार्ड या कोई भी पहचान-पत्र लेकर आयें, ताकि उनके नाम का सत्यापन हो जायेगा। ऑनलाइन बुकिंग वाले को जो यूनिक कार्ड नम्बर मिलेगा, उसे लेकर आयें या मोबाइल में उसे दिखाकर प्रवेश करें।

मंगलवार और शनिवार को समय निर्धारित है, शेष दिन सुबह सात बजे से रात में नौ बजे के भीतर निर्धारित दिन को किसी समय दर्शन कर सकते हैं। इस सुविचारित व्यवस्था में सभी भक्तों एवं प्रशासन का सहयोग अपेक्षित है। प्रारम्भ में कुछ कठिनाई हो सकती है, किन्तु एक बार सुव्यवस्थित होने जाने पर भक्तों को काफी सुविधा होगी।

( किशोर कुणाल )

सचिव


Visitors : 3669       IP : 3.236.112.98